Header Ads

2021 के सेकेंड हाफ में Jio 5G सर्विस भारत में लॉन्च

2021 के सेकेंड हाफ में Jio 5G सर्विस भारत में लॉन्च
2021 के सेकेंड हाफ में Jio 5G सर्विस भारत में लॉन्च


Jio 5G सेवा 2021 की दूसरी छमाही में भारत में रोलआउट होगी, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने मंगलवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 में अपने मुख्य भाषण के दौरान खुलासा किया। भारतीय अरबपति ने उल्लेख किया कि Jio द्वारा पेश की जाने वाली 5G सेवा सरकार की आत्मानबीर भारत (आत्मनिर्भर भारत) नीति के लिए एक "गवाही" होगी। देश में 5G को रोल आउट करने के अलावा, Jio Google के साथ मिलकर एक किफायती एंड्रॉइड फोन का विकास कर रहा है जो आने वाले महीनों में शुरू होने की संभावना है।

63 वर्षीय अंबानी ने कहा कि देश में 5G के शुरुआती रोलआउट में तेजी लाने के लिए नीतिगत कदमों की आवश्यकता थी।

"मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि Jio 2021 की दूसरी छमाही में भारत में 5G क्रांति को आगे बढ़ाएगा। यह स्वदेशी-विकसित नेटवर्क, हार्डवेयर और प्रौद्योगिकी घटकों द्वारा संचालित होगा," उन्होंने कहा।

पिछले कुछ समय से Jio 5G पर काम कर रहा है। देशव्यापी LTE-अनन्य नेटवर्क कवरेज मुंबई-आधारित टेल्को को कम समय में अगली पीढ़ी की सेलुलर सेवा में बदलने में मदद कर रहा है जब एयरटेल और वीआई (पहले वोडाफोन आइडिया के रूप में जाना जाता है) के लिए आवश्यक है।

भारत में 5 जी को वास्तविकता में लाने के लिए, Jio सैमसंग और क्वालकॉम सहित कंपनियों के साथ काम कर रहा है। जुलाई में रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43 वीं वार्षिक आम बैठक में अंबानी ने घोषणा की कि स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही Jio देश में 5G नेटवर्क का परीक्षण शुरू कर देगा। टेल्गो को एक होमग्रो 5G समाधान विकसित करने के लिए भी छेड़ा गया था।

अक्टूबर में क्वालकॉम 5G शिखर सम्मेलन में, Jio ने अपनी 5G योजनाओं को और विस्तृत किया और अपने 5G रेडियो एक्सेस नेटवर्क (RAN) के विकास की घोषणा की, जो अगली पीढ़ी के नेटवर्क को बड़े पैमाने पर परीक्षण करने में मदद करेगा।

अपने 5G प्लान के अलावा, Jio वर्तमान में Google के साथ अपना एंट्री-लेवल 4G Android स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए काम कर रहा है। नया मॉडल अगले वर्ष की पहली तिमाही में लगभग रु। के मूल्य टैग के साथ आने का अनुमान है। 4,000।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में अपने भाषण के दौरान, अंबानी ने सरकार से वंचित लोगों के लिए किफायती स्मार्टफोन लाने के लिए नीतिगत कदम उठाने का आग्रह किया, जो अभी भी 2 जी नेटवर्क पर हैं।

Jio नेटवर्क की स्वामित्व वाली Reliance Industries की सहायक कंपनी Jio Platforms ने पिछले कुछ महीनों में विभिन्न वैश्विक कंपनियों के निवेश को आकर्षित किया। निवेशकों की सूची में Google, फेसबुक, इंटेल कैपिटल, क्वालकॉम वेंचर्स, और अन्य लोगों के साथ सिल्वर लेक पार्टनर्स शामिल हैं। इसे बढ़ाकर रु। 32.97 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर 152,056 करोड़। वे निवेश कंपनी को देश में अपनी डिजिटल उपस्थिति का विस्तार करने में सक्षम कर रहे हैं।

अंबानी ने कहा, "20 से अधिक स्टार्टअप भागीदारों के अपने परिवार के साथ Jio प्लेटफॉर्म ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता, क्लाउड कंप्यूटिंग, बिग डेटा, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ब्लॉकचेन, आदि में विश्व स्तरीय क्षमताओं का निर्माण किया है।" "हम शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, बुनियादी ढाँचे, वित्तीय सेवाओं और नए वाणिज्य में घरेलू उपयोग के समाधान तैयार कर रहे हैं।"

Jio 5G सेवा के आने से Jio Platforms के मौजूदा और नए विकास को बढ़ावा मिलेगा। यह टेलीकॉम को भी एक बढ़त देगा जो पहले से ही भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में सबसे बड़ी है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 35 प्रतिशत से अधिक है, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार।


No comments

help to improve us

4 जी डाउनलोड में Jio सबसे तेज नेटवर्क; नवंबर में वोडाफोन ,अपलोड में: ट्राई डेटा

टेलीकॉम रेगुलेटर के नवीनतम डेटा अपडेट के अनुसार, रिलायंस जियो 20.8 मेगाबिट प्रति सेकंड (एमबीपीएस) की डेटा डाउनलोड दर के साथ 4 जी स्पीड चार्ट...