Header Ads

पासपोर्ट और वीज़ा के बीच अंतर(Difference Between Visa and Passport in hindi) full information

पासपोर्ट  और वीज़ा के बीच अंतर(Difference Between Visa and Passport in hindi) full information

Passport

         

                                                                                                                                                          पासपोर्ट एक दस्तावेज है जिसका उपयोग विदेश यात्रा के दौरान व्यक्तिगत पहचान के लिए किया जाता है। वीजा और पासपोर्ट के बीच महत्वपूर्ण अंतर यह है कि वीज़ा एक आधिकारिक अनुमति है जो अस्थायी रूप से हमें एक विदेशी देश में रहने के लिए अधिकृत करती है और पासपोर्ट एक ऐसा दस्तावेज है जो हमारी यात्रा के दौरान हमारी पहचान प्रमाणित करता है।

पासपोर्ट एक राष्ट्रीय सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक दस्तावेज है। पासपोर्ट का उद्देश्य पासपोर्ट के मालिक की पहचान और राष्ट्रीयता को प्रमाणित करना है। पासपोर्ट में निम्न व्यक्तिगत डेटा होता है: नाम, लिंग, जन्मतिथि, और जन्म स्थान।

पासपोर्ट के विभिन्न प्रकार हैं, ज्यादातर उपयोग किए जाने वाले प्रकार हैं:-


  • साधारण पासपोर्ट '' सामान्य पासपोर्ट को पर्यटक पासपोर्ट भी कहा जाता है और यह उन नागरिकों को जारी किया जाता है जो विदेश यात्रा करने की योजना बना रहे हैं।
  • आधिकारिक पासपोर्ट "आधिकारिक पासपोर्ट को सेवा पासपोर्ट भी कहा जाता है और यह सरकारी कर्मचारियों को जारी किया जाता है। आधिकारिक पासपोर्ट सरकारी कर्मचारियों के काम से संबंधित यात्रा के लिए उपयोग किया जाता है।
  • राजनयिक पासपोर्ट(Diplomatic passport) '' राजनयिक पासपोर्ट उनके काम से संबंधित यात्रा के लिए consuls या राजनयिकों के लिए जारी किए जाते हैं। यह इंगित करना महत्वपूर्ण है कि राजनयिक पासपोर्ट का मतलब स्वचालित राजनयिक प्रतिरक्षा(automatic diplomatic immunity) नहीं है। इसके अलावा राजनयिक पासपोर्ट के मालिकों को हर दूसरे नागरिकों की तरह वीजा प्राप्त करना होता है।
  • अस्थायी पासपोर्ट '' अस्थायी पासपोर्ट को आपातकालीन पासपोर्ट के रूप में भी जाना जाता है और वे उन लोगों को जारी किए जाते हैं जिन्होंने विदेशी देश में अपनी यात्रा के दौरान अपने पासपोर्ट खो दिए। यह अस्थायी पासपोर्ट केवल थोड़े समय के लिए मान्य है, जो पर्यटकों को उनके देश में लौटने के लिए आवश्यक है।
  • पारिवारिक पासपोर्ट "परिवार के पासपोर्ट पूरे परिवार को जारी किए जाते हैं। परिवार के हर सदस्य को अलग-अलग पासपोर्ट नहीं मिलते हैं। केवल एक पासपोर्ट धारक है।
  • काल्पनिक पासपोर्ट(Fantasy passport) '"फंतासी पासपोर्ट हाल ही की रचनाएं हैं और वे आधिकारिक दस्तावेज नहीं हैं। वे केवल नियमित पासपोर्ट प्रतीत होते हैं लेकिन वे उन देशों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं जो अब मौजूद नहीं हैं या पहले स्थान पर मौजूद नहीं हैं।

Visa


                                                                                             वीज़ा एक आधिकारिक अनुमति है जो हमें एक विशिष्ट देश में अनुमति देती है। यह अनुमति उस देश के सरकारी अधिकारी द्वारा दी गई है जिसे हम देखना चाहते हैं। वीज़ा एक अलग दस्तावेज़ हो सकता है लेकिन आम तौर पर यह यात्री के पासपोर्ट में एक टिकट है। विभिन्न प्रकार के वीजा हैं, सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले प्रकार निम्न हैं:


  • पर्यटक वीजा '' पर्यटन वीजा पर्यटन यात्रा के उद्देश्य के लिए जारी किया जाता है। 
  • ट्रांजिट वीज़ा "ट्रांजिट वीजा केवल 5 दिनों के लिए मान्य है और कभी-कभी कम होता है और इसे किसी तीसरे गंतव्य तक पहुंचने के लिए किसी निश्चित देश से गुज़रने के लिए जारी किया जाता है।
  • बिजनेस वीज़ा '' बिजनेस वीजा उन व्यवसायियों के लिए जारी किया जाता है जो वाणिज्यिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए किसी निश्चित देश की यात्रा करते हैं।
  • अस्थायी कार्यकर्ता वीजा "यह वीजा एक विदेशी देश में अस्थायी श्रमिकों को जारी किया जाता है।
  • छात्र वीज़ा "छात्र वीजा उन छात्रों को जारी किया जाता है जो विदेशी देश में पढ़ रहे हैं।


-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
ये भी पढ़ें:-  what is Artificial intelligence?           

LIST OF CAREER AFTER 10TH

FEATURES OF THE INTERNET

STEPHEN HAWKING IN HINDI


give us feedback with comment below------

For more update follow the and visit the https://www.biharino1.com/

पासपोर्ट  और वीज़ा के बीच अंतर(Difference Between Visa and Passport in hindi) full information

4 comments:

help to improve us

4 जी डाउनलोड में Jio सबसे तेज नेटवर्क; नवंबर में वोडाफोन ,अपलोड में: ट्राई डेटा

टेलीकॉम रेगुलेटर के नवीनतम डेटा अपडेट के अनुसार, रिलायंस जियो 20.8 मेगाबिट प्रति सेकंड (एमबीपीएस) की डेटा डाउनलोड दर के साथ 4 जी स्पीड चार्ट...